Bookmark and Share 1500 करोड़ का घोटाला, राजभवन ने नहीं की कार्यवाही                फर्जी डाक्टरों का सरगना डॉ.अभिमन्यु सिंह                पद़माकर त्रिपाठी को डॉ. नही सफेद एप्रिन का गिद्ध कहिए !                    
मध्य प्रदेश विधानसभा का भवन क्या विधायकों के लिए 'घातक' है ?

भोपाल 
मध्य प्रदेश विधानसभा का भवन क्या विधायकों के लिए शुभ नहीं है? क्या विधानसभा भवन में मौजूद वास्तुदोष की वजह से हर साल विधायकों की जान जा रही है?  विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन यह सवाल दोनों ही पक्षों के विधायकों ने उठाए। दोनों ही पक्ष चाहते हैं कि विधानसभा भवन का वास्तुदोष दूर कराया जाए। भले ही इसके लिये तंत्र-मंत्र कुछ भी करना पड़े। 

  तकालीन सत्र का पहला दिन दिवंगत सदस्यों को समर्पित रहा। पिछले सत्र से इस सत्र के बीच दो वरिष्ठ विधायक असामयिक मौत का शिकार हुए। उन्हें श्रद्धांजलि के दौरान ही सदन में कांग्रेस विधायक केपी सिंह ने भवन में वास्तुदोष का मुद्दा उठाया। साथ ही उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से वास्तुदोष दूर करने की मांग की। कांग्रेस और बीजेपी दोनों के ही विधायक इस मुद्दे पर एकमत नजर आए। सबका कहना था कि वास्तुदोष दूर करने के लिये हर सम्भव उपाय कराया जाना चाहिए। 

उल्लेखनीय है कि चार्ल्स कोरिया द्वारा डिजाइन किया गया नया विधानसभा भवन शुरू से ही चर्चा में रहा है। इसकी शुरुआत से अब तक 32 विधायकों की मौत हो चुकी है। इनमें दो विपक्ष के नेता भी शामिल हैं। अभी तक इस चौदहवीं विधानसभा में 9 विधायकों की मौत हो चुकी है। इनमें नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे भी शामिल हैं। 9 में से 5 बीजेपी और 4 कांग्रेस के थे। 13 वीं विधानसभा में भी 6 विधायकों की अकाल मृत्यु हुई थी। तब विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी और नेता प्रतिपक्ष जमुना देवी की भी मौत हुई थी। 

12वीं विधानसभा में तो एक मंत्री लक्ष्मण गौर की दुर्घटना में मृत्यु हुई थी। तब 5 साल की अवधि में 7 विधायकों की मौत हुई थी। 11वीं विधानसभा में सबसे ज्यादा 10 विधायकों की अकाल मौत हुई थी। 

27-11-2017 को शुरू हुए सत्र में सभी पक्षों के विधायकों द्वारा एक स्वर से वास्तुदोष का मामला उठाए जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीता शरण शर्मा ने कहा कि सदन में यह मामला उठा है। सदस्य यदि इस बात को लेकर चिंतित हैं, तो इस पर जरूर विचार किया जाएगा। हम इस बात का अध्ययन कराएंगे कि इस सम्बंध में क्या कदम उठाए जा सकते हैं। यहां यह बताना भी उचित होगा कि मध्य प्रदेश का विधानसभा भवन सवसे आधुनिक और सुंदर माना जाता है। इसका वास्तुशिल्प भी बेजोड़ है। 


Email (With coma separated ) :
You can Advertisment here
संपर्क करें      मेम्बेर्स      आपके सुझाव      हमारे बारे मे     अन्य प्रकाशन
Copyright © 2009-14 Swarajya News, Bhopal. Service and Private Policy