Bookmark and Share डिजिटल भुगतान से वैश्यावृत्ति के व्यापार में कमी के आंकड़ों से बौखलाये ,मोदी के दूत रविशंकर प्रसाद                मंत्री है या भ्रष्टाचारियों के दलाल                 मोदी के राज में पत्रकारों की आवाज की जा रही बंद, फिर भी चाटुकार बजा रहे बीन                एस्सार समूह ने केंद्रीय मंत्रियों और अंबानी बंधुओं के फोन टैप कराए                1500 करोड़ का घोटाला, राजभवन ने नहीं की कार्यवाही                फर्जी डाक्टरों का सरगना डॉ.अभिमन्यु सिंह                मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री नहीं भ्रष्टाचारियों के सरगना कहिए !                पद़माकर त्रिपाठी को डॉ. नही सफेद एप्रिन का गिद्ध कहिए !                    
सिरोंज (विदिशा) नगर पालिका से अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेगी किन्‍नर

मध्य प्रदेश में अपनी राजनीतिक-सामाजिक पहचान के लिए प्रयासरत ट्रांसजेंडर समुदाय की सदस्‍य सिरोंज (विदिशा) ने आगामी निकाय चुनावों में नगर पालिका अध्यक्ष पद के लिए पर्चा भरा है। जिले के चार निकायों में सिरोंज ही ऐसी जगह है, जहां से एक किन्नर ने अध्यक्ष का चुनाव लड़ने ताल ठोंकी है। बताया जाता है कि किन्नर ज्योति नायक यहां से अन्य प्रत्याशियों को चुनौती देंगी।

संयोग से, भारत की पहली किन्‍नर विधायक शबनम मौसी मध्य प्रदेश के सोहागपुर निर्वाचन क्षेत्र से (1998-2003) में निर्वाचित हुई थी। इसके बाद में 2002 में कमला जान कटनी से देश की पहली किन्‍नर महापौर के रूप में चुनी गईं, फिर 2009 में सागर से महापौर के रूप में उसकी हमनाम कमला बुआ भी महापौर के रूप में निर्वाचित हुई थी। सिरोंज (विदिशा) से 51 वर्षीय ज्योति नायक को आगामी नगर निकायों के चुनाव में ट्रांसजेंडर समुदाय द्वारा प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है।

सिरोंज में जन्मी और पली-बढ़ी ज्योति विशेष रूप से गरीब जनता की सेवा करना चाहती है। पुराने भोपाल के मंगलवाड़ा क्षेत्र में चल रहे ट्रांसजेंडर समुदाय के तीन दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने आई ज्‍योति ने कहा, "मैं धन जमा करने के लिए नहीं सिर्फ काम करने के लिए आई हूं"

किन्‍नर समुदाय द्वारा यह सम्मेलन दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि देने और उनके अगले जन्मों के लिए प्रार्थना के लिए आयोजित किया गया है।

अपनी प्राथमिकताओं की रूपरेखा का जिक्र करते हुए ज्‍योति ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित पेंशन, गरीबों के लिए घर और सभी घरों तक स्‍वच्‍छ पेयजल पहुंचना सुनिश्चित करना उसका सबसे बड़ा लक्ष्‍य होगा। उसने दावा किया कि बांध द्वारा पानी दूषित की आपूर्ति की जाती है जबकि वह क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करेगी। ज्‍योति नायक ने उसके व्यक्तिगत और राजनीतिक जीवन में सागर की पूर्व महापौर कमला बुआ को अपना रोल मॉडल बताया।

ट्रांसजेंडर समुदाय वरिष्‍ठ नेता कमला ने दावा किया कि ज्‍योति नायक की उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए 26 नवंबर को पूरा समुदाय सिरोंज तक पहुंच जाएगा।


Email (With coma separated ) :
You can Advertisment here
संपर्क करें      मेम्बेर्स      आपके सुझाव      हमारे बारे मे     अन्य प्रकाशन
Copyright © 2009-14 Swarajya News, Bhopal. Service and Private Policy