Bookmark and Share डिजिटल भुगतान से वैश्यावृत्ति के व्यापार में कमी के आंकड़ों से बौखलाये ,मोदी के दूत रविशंकर प्रसाद                मंत्री है या भ्रष्टाचारियों के दलाल                 मोदी के राज में पत्रकारों की आवाज की जा रही बंद, फिर भी चाटुकार बजा रहे बीन                एस्सार समूह ने केंद्रीय मंत्रियों और अंबानी बंधुओं के फोन टैप कराए                1500 करोड़ का घोटाला, राजभवन ने नहीं की कार्यवाही                फर्जी डाक्टरों का सरगना डॉ.अभिमन्यु सिंह                मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री नहीं भ्रष्टाचारियों के सरगना कहिए !                पद़माकर त्रिपाठी को डॉ. नही सफेद एप्रिन का गिद्ध कहिए !                    
पुरुष चिकित्सकों को दिया जाएगा गर्भपात कराने का प्रशिक्षण

पुरुष चिकित्सकों को दिया जाएगा गर्भपात कराने का प्रशिक्षण
बैतूल, 2 अगस्त (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में सभी चिकित्सकों को सुरक्षित गर्भपात कराने में दक्ष बनाया जाएगा। इसके लिए उन्हें 12 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।
स्वास्थ्य सेवा संचालक की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि स्वास्थ्य विभाग एवं गैर-सरकारी संगठन आईपास द्वारा संयुक्त रूप से सुरक्षित गर्भपात कराने के लिए आयोजित प्रशिक्षण में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर के अतिरिक्त शिशु रोग विशेषज्ञ, हृदय रोग विशेषज्ञ, निश्चेतन (एनिस्थीशिया) विशेषज्ञ, पैथलॉजिस्ट एवं नाक, कान, गला विशेषज्ञ पुरुष चिकित्सकों को बुलाया गया है। इस प्रशिक्षण में विभिन्न जिलों से चिकित्सक व कर्मचारी हिस्सा लेंगे।
वहीं, बैतूल के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जिले से सामुदायिक केन्द्रों में पदस्थ पुरुष चिकित्सकों एवं 18 स्टाफ नर्सो को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला अस्पताल में तीन स्त्री रोग विशेषज्ञ होने के साथ आठ पुरुष चिकित्सक को उक्त प्रशिक्षण के लिए भेजा जा रहा है।
स्वास्थ्य विभाग एवं आईपास द्वारा संयुक्त रूप से सुरक्षित गर्भ समापन (एमटीपी) विषय पर 12 दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन भोपाल के जयप्रकाश अस्पताल में किया जा रहा है। नौ चरणों में होने वाले प्रशिक्षण का प्रथम चरण 27 अगस्त से शुरू होगा। प्रत्येक चरण में जिला अस्पताल से एक चिकित्सक, एक नर्स तथा एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से एक चिकित्सक एवं नर्स को शामिल किया जाएगा, जिसमें चिकित्सक का प्रशिक्षण 12 दिनों एवं नर्सो का प्रशिक्षण चार दिनों का होगा।
पहले चरण का प्रशिक्षण 27 अगस्त से 8 सितंबर तक होगा। इसी प्रकार अंतिम चरण अगले वर्ष 11 मार्च से 23 मार्च तक होगा। इस प्रशिक्षण में सभी चिकित्सकों को सुरक्षित गर्भपात का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


Email (With coma separated ) :
You can Advertisment here
संपर्क करें      मेम्बेर्स      आपके सुझाव      हमारे बारे मे     अन्य प्रकाशन
Copyright © 2009-14 Swarajya News, Bhopal. Service and Private Policy