Bookmark and Share डिजिटल भुगतान से वैश्यावृत्ति के व्यापार में कमी के आंकड़ों से बौखलाये ,मोदी के दूत रविशंकर प्रसाद                मंत्री है या भ्रष्टाचारियों के दलाल                 मोदी के राज में पत्रकारों की आवाज की जा रही बंद, फिर भी चाटुकार बजा रहे बीन                एस्सार समूह ने केंद्रीय मंत्रियों और अंबानी बंधुओं के फोन टैप कराए                1500 करोड़ का घोटाला, राजभवन ने नहीं की कार्यवाही                फर्जी डाक्टरों का सरगना डॉ.अभिमन्यु सिंह                मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री नहीं भ्रष्टाचारियों के सरगना कहिए !                पद़माकर त्रिपाठी को डॉ. नही सफेद एप्रिन का गिद्ध कहिए !                    
नयी पुस्तक ज्ज्सीक्रेट ऑफ़ हैल्थ, ब्यूटी एंड हैप्पी लाइफज्ज्

नयी पुस्तक ज्ज्सीक्रेट ऑफ़ हैल्थ, ब्यूटी एंड हैप्पी लाइफज्ज्



आदर्श माॅडल स्कूल में कार्यरत प्रिंसिपल एवं हिन्दी व अंग्रेजी के प्रसिद्ध लेखक अश्विनी आहूजा की नयी पुस्तक ज्ज्सीक्रेट आॅफ हैल्थ ब्यूटी एंड हैप्पी लाइफज्ज् के प्रकाशित होने के बाद उनके द्वारा लिखित प्रकाशित पुस्तकों की संख्या छह हो गयी। विलक्षण तरीके से लिखी गयी इस स्वास्थ्य संबंधी पुस्तक मेें लेखक ने मनुष्य को स्वास्थ्य रहने, महिलाओं को सौन्दर्य को बनाये रखने व सबको खुशनुमा जीवन जीने के तरीकों के बारे में विस्तार से लिखा है। लेखक की यह पुस्तक दूसरों के साथ उनके अनुभवों का खजाना है। विख्यात शिक्षाविद् व छह पुस्तकें व सैकड़ों लेख लिखने वाले लेखक ने इससे पूर्व प्रबन्धन, कथा साहित्य, कविता, फैशन से अनेक विषयों पर अपनी कलम चलाई है। अब स्वास्थ्य संबंधी पुस्तक लिखकर लेखक ने यह सिद्ध कर दियचा है कि प्रतिभा किसी की बपौती नहीं।

एक ही वर्ष में अपनी दूसरी अंग्रेजी पुस्तक के प्रकाशित होने से उत्साहित अश्विनी आहूजा कहना है कि कुछ ही दिनों में पै्रस कौंसिल द्वारा इस पुस्तक पर एक कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। वह बताते हैं कि इस पुस्तक को उन्होंने तीन भागों में बांटा हैं। दौ सौ अड़तालीस पृष्ठों की इस पुस्तक में पच्चास अध्याय हैं। पुस्तक की भाषा बेहद आसान व आर्किषत करने वाली है।
अश्विनी का कहना है कि उनकी अंग्रेजी की इस पुस्तक को वे लोग भी आसानी से पढ़ सकेंगे जिनका हाथ अंग्रेजी में तंग है या जो अभी तक अंग्रेजी सीखने की स्टेज पर हैं। उनकी यह पुस्तक महिलाओं, युवाओं, बच्चों व अधेड़ उम्र के उन सब व्यक्तियों के लिए है जो सौंदर्य, स्वास्थ्य व प्रसन्न जीवन जीने के अभिलाषी हैं।

लेखक आहूजा का कहना है कि वह न तो डाॅक्टर हैं और न ही न्यूट्रीशनिस्ट हैं लेकिन स्वास्थ्य के प्रति जागरूक एक अध्यापक जरूर हैं जो अपने समाज व अपने आसपास के लोगों को सुखी, स्वास्थ्य और सुन्दर देखना चाहता है। वह कहते हैं कि जीवन में सौन्दर्य, स्वास्थ्य व सुखी जीवन का अन्तः सम्बंध बहुत गहरा होता है।

ज्ञातव्य है कि लगभग एक वर्ष पूर्व अश्विनी आहूजा की युवाओं व प्रबन्धन के क्षेत्र में कैरियर तलाश रहे छात्राओं के लिए लिखी गयी पुस्तक ज्ज्लेट्स राइट आवर डेस्टनीज्ज् रिलीज हुई थी। यह पुस्तक छात्रो में काफी चर्चित रही। अब इसका दूसरा संस्करण भी छप रहा है। अश्विनी आहूजा द्वारा लिखित अंग्रेजी कथा संग्रह ज्ज्आर्टिस्ट इन कन्फयूजनज्ज् को भी काफी सराहा गया था। पंजाब विश्वविद्यालय के छात्र रहे अश्विनी आहूजा को इस पुस्तक को पूरा करने में तीन वर्ष का समय लगा। मुम्बई की प्रसिद्ध प्रकाशन संस्थान ज्ज्बेटर योर सेल्फ बुक्सज्ज् ने इसे प्रकाशित किया है।

शिक्षाविद् राजकिशोर कालड़ा का कहना है कि अश्विनी आहूजा में असीम प्रतिभा है। उन्होने स्वास्थ्य की पुस्तक लिखने में इसका सदुपयोग किया और एक बेहतरीन पुस्तक लिखी। अपनी पुस्तक के विषय में बात करते हुए अश्विनी आहूजा ने कहा उनकी यह पुस्तक प्रि-टीन बच्चों की संवेगात्मक व स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को लेकर अभिभावकों के लिए भी सहायक है। पुस्तक लेखन के अतिरिक्त अश्विनी आहूजा देश विदेश की विभिन्न पत्रिकाओं में भी छपते रहते हैं। प्रैस कौंसिल अध्यक्ष प्रफुल्ल नागपाल का कहना है कि अश्विनी आहूजा ने तीन हिन्दी पुस्तकें- ज्कलम की तलाश मेंज्, एक चूहा मरा हुआ व ज्टेरेरिस्टज् भी लिखीं हैं। सीमावर्ती न्यूज मैगजीन में वह स्तंभ लेखक हैं।


Email (With coma separated ) :
You can Advertisment here
संपर्क करें      मेम्बेर्स      आपके सुझाव      हमारे बारे मे     अन्य प्रकाशन
Copyright © 2009-14 Swarajya News, Bhopal. Service and Private Policy